Followers

Wednesday, January 21, 2009

स्नेक्स शक्तिवर्धक होते हैं





एनर्जी के लिए स्नेक्स
यूँ तो भोजन लिए कई वस्तुएँ उपलब्ध हैं, लेकिन सभी का अपना-अपना महत्व होता है। नाश्ते में आप कुछ भी न खा लें, इससे आपका पेट खराब हो सकता है। यदि आप बहुत ही व्यस्त जीवन जी रहे हैं तो हमारे द्वारा बताए अनुसार अपने नाश्ते का चुनाव करें। इससे पहला फायदा तो यह होगा कि आपका हाजमा ठीक बना रहेगा, दूसरा यह कि इससे आपके काम करने की एनर्जी बनी रहेगी
सक्रिय जीवन या यूँ कहें व्यस्त जीवन में आपके लिए स्नेक्स बेहद उपयोगी साबित हो सकते हैं। लाइट स्नेक्स की सहायता से आपको घर और बाहर दोनों ही जगह अच्छी तरह काम करने में मदद मिल सकती है। आलू की दो टिकिया बतौर स्नेक्स आपको भरपूर ऊर्जा देगी।
आप कार में जा रहे हैं तो अपने साथ व्हीट ब्रैड, राइस केक, आलू स्नेक्स, सेब, अंगूर तथा गाजर रख सकते हैं। आप कार चलाते हुए भी इन्हें खा सकते हैं, ये नाम इसलिए बताए हैं, क्योंकि ये चीजें आपकी भूख तो मिटाएँगी ही, एनर्जी भी प्रदान करेंगी। तले हुए पदार्थ कचौरी, समोसे आदि से परहेज करें।आपके पास नाश्ते या भोजन का समय नहीं है तो सुबह के भोजन की जगह स्नेक के समानान्तर ब्रेकफास्ट लें, कम फेट योगर्ट या एक गिलास किसी भी फल का जूस या वेजीटेबल जूस ले सकते हैं, यह आपको ताजा बनाए रखेगा।
.1. एनर्जी के लिए स्नेक्स : एनर्जी का स्तर पूरे दिन एक समान बनाए रखने के लिए आप दिन में दो बार स्नेक्स ले सकते हैं। शाम को घर जाकर हल्का भोजन करें, याद रखें शाम का भोजन गरिष्ठ नहीं होना चाहिए।
2. फ्रूट जूस : तुरंत एनर्जी के लिए एक गिलास फ्रूट जूस या वेजीटेबल जूस पीना भी आपके स्वास्थ्य के लिए उपयोगी होता है। यदि तुरंत जूस का इंतजाम न हो सके तो आप जूस निकालकर अपने फ्रिज में एक-दो दिन के लिए रख सकते हैं, फिर समय मिलने पर जूस बनाकर अगले दिनों के लिए रखें। हम तो यही सलाह देंगे कि जूस हमेशा ताजा ही पीना चाहिए।
3. पीनट्स : आप बहुत ही व्यस्त जीवन जी रहे हैं, आपके पास वाकई नाश्ते का समय नहीं है तो आप अपने साथ पीनट्स रखें व काम करते समय, कार ड्राइव करते समय या लिफ्ट में सवारी के समय खा सकते हैं। यदि आप फेटी नहीं हैं तो अपने साथ मूँगफली के दाने, छिला हुआ अखरोट, काजू के टुकड़े या भुने हुए कुछ चने रख सकते हैं।
यदि आप व्यायाम करते हैं तो व्यायाम के बाद आप उपरोक्त चीजों का सेवन करें, इससे एनर्जी तो मिलेगी ही आप मोटे भी नहीं होंगे। हम एक बार फिर याद दिलाना चाहेंगे कि रात के समय भारी, गरिष्ठ या ज्यादा वसायुक्त भोजन न करें, आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है।

No comments:

Post a Comment