Followers

Friday, January 23, 2009

क्या आपकी त्वचा छुई-मुई है


डॉ. एम.के. मजूमदार
कई लोगों की त्वचा अत्यधिक सेंसेटिव होती है। किसी विशेष चीज के संपर्क में आने पर त्वचा पर एलर्जी उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में उन्हें उन चीजों से दूर रहने की जरूरत होती है। त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. मिलन बोस का कहना है-
किसी विशेष चीज के संपर्क में आने के बाद त्वचा पर खुजलाहट, जलन, दाने, ददोरे, लाल हो जाना आदि समस्या दिखाई दे तो समझना चाहिए संपर्किय त्वचा शोथ या कॉन्टैक्ट डरमेटाइटिस की शिकायत है।हमारे शरीर में एक प्रकार की एंटी बॉडीज तैयार होती रहती है जो बाहरी रोग आदि से बचाव करती है, जिनकी त्वचा अत्यधिक संवेदनशील होती है,
उसके रक्त में एलर्जी संबंधी तत्व अधिक मात्रा में प्रवाहित होते हैं। त्वचा एलर्जिक तत्व के संपर्क में आते ही, उस स्थान पर शोथ, लाल होना या दाने निकल जाते हैं। एलर्जी वाले स्थान पर किसी-किसी को कोई खास तकलीफ नहीं होती, मगर कुछ लोगों को यह एलर्जी काफी परेशानीदायक होती है।
एलर्जी वाले स्थान पर दर्द, खुजलाहट, जलन, छाले पड़ना, छाले फूटकर पानी निकलना,घाव हो जाना, घाव न सूखना आदि समस्याएँ दिखाई देती हैं।
किसी भी चीज से बार-बार एलर्जी उत्पन्ना होने पर आगे चलकर त्वचा रोग का रूप भी धारण कर सकती है जो काफी परेशानीदायक होता है।कॉन्टैक्ट डरमेटाइटिस की शिकायत किन चीजों से उत्पन्न हो सकती है, यह बता पाना बड़ा ही मुश्किल है।
किसी भी व्यक्ति की त्वचा किसी भी चीज से संवेदनशील हो सकती है। कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें प्लास्टिक की चीजों, जैसे नकली आभूषण, बिंदी, परफ्यूम, चश्मे के फ्रेम, खुशबूदार साबुन, चमड़े की वस्तु आदि से परेशानी हो सकती है।अत्यधिक संवेदनशीलता के कारणइस बारे में पूरी तरह से पता नहीं चल पाया है कि विशेष चीज के संपर्क में आने के बाद त्वचा पर एलर्जी क्यों हो जाती है।
अब तक किए गए शोध में कुछ कारणों का पता चला है, जिन्हें त्वचा पर एलर्जी उत्पन्न करने का कारण जैसे आनुवांशिकता, वातावरण का परिवर्तन, नशे का सेवन, मानसिक तनाव, हार्मोन का असंतुलन आदि माना जाता है।

No comments:

Post a Comment