Followers

Sunday, February 22, 2009

Health



Sent by- Shruti Aggarwal


कभी-कभी शरीर के बाकी हिस्सों की अपेक्षा हाथों पर बढ़ती उम्र का तेजी से प्रभाव दिखाई देता है। तेज धूप, मौसम में बदलाव, पानी और डिटर्जेट के प्रयोग से हाथों पर हलका खिंचाव, मुरझाई त्वचा दिखती है। हाथों की त्वचा को कोमल बनाने के लिए उसकी सुरक्षा करना आवश्यक है।
आमतौर पर महिलाएं हाथों पर ध्यान नहीं देती हैं और उनकी सुरक्षा करना भी जरूरी नहीं समझती हैं। कभी सनस्क्रीन हाथों पर लगा भी लिया तो कुछ देर बार धो लेती हैं। हाथों का बचाव करना बहुत जरूरी होता है। गार्डनिंग, गाड़ी चलाना, खेलने के दौरान ग्लव्स का प्रयोग करके हाथों को धूप और ट्रॉमा से बचाया जा सकता है।
हाथों को ड्राय होने, क्रेक्स से बचाने के लिए नियमित रूप से मॉइश्चराइजर लगाना जरूरी है। खासतौर पर ठंड के मौसम में नियमित रूप से हाथों पर मॉइश्चराइजर लगाएं और ग्लव्ज पहनें। इससे हाथों की त्वचा को क्रेकिंग और चैपिंग से बचाया जा सकता है। कुछ महिलाओं की पूरे हाथ की त्वचा कट-फट जाती है जिसे कॉन्टेक्ट डर्मिस या हैंड एक्जिमा कहा जाता है। नियमित रूप से ज्यादा काम करना भी इसका कारण हो सकता है। जिसके परिणामस्वरूप त्वचा में लालिमा या खुजली भी हो जाती है।
ऐसे बनाएं हाथों को स्मूथ और फ्रेश
>> विटामिन ए, ई, सी और अल्फा हाइड्रॉक्सिल एसिड ये सभी हाथों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण इंग्रेडिएंट्स हैं।
>> रेस्टीसोल-ए में ट्रेटीनॉइन पाया जाता है जो तेज धूप के कारण डैमेज हुई त्वचा की रक्षा करने में सहायक है।
>> सनस्क्रीन का प्रयोग भी उचित होता है जो मॉइश्चराइजर की तरह ही काम करता है।
>> रोज नहाने के बाद मॉइश्चराइजर लगाएं या फिर कोई भी काम करने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें।
>> यदि मॉइश्चराइजर उपल्बध नहीं हो तो नारियल तेल भी लगाया जा सकता है।
>> मैनीक्योर अवश्य करना चाहिए।

No comments:

Post a Comment