Followers

Wednesday, February 25, 2009

नेटवर्किग का होगा जमाना


Sent by- Purushottam Holani

ऑपरेटर: पिज्जा सेंटर फोन करने के लिए धन्यवाद। क्या मैं आपका...
ग्राहक: हैलो, क्या मैं अपना ऑर्डर...
ऑपरेटर: महोदय, क्या मैं पहले आपका मल्टीपरपस सिटीजन कार्ड नंबर जान सकती हूं?
ग्राहक: बिल्कुल, मेरा कार्ड नंबर है.. 88986135610204998-45-54610.
ऑपरेटर: अच्छा.. तो आप सिंह साहब हैं। आप मुझे 17, जालान हाउस से फोन कर रहे हैं। आपके घर का नंबर है 4094-2366, आपके ऑफिस का नंबर 76452302 और मोबाइल नंबर है 0142662566। वैसे फिलहाल आप किस नंबर से फोन कर रहे हैं?
ग्राहक: घर से, लेकिन आपको मेरे सारे नंबर कैसे मिले?
ऑपरेटर: महोदय, हम एक सिस्टम से जुड़े हुए हैं।
ग्राहक: क्या अब आप मेरा ऑर्डर लेंगी। सी-फूड पिज्जा...
ऑपरेटर: आपके लिए यह अच्छा नहीं रहेगा!
ग्राहक: क्यों?
ऑपरेटर: आपकी मेडिकल हिस्ट्री बताती है कि आप उच्च रक्तचाप के मरीज हैं। फिर आपका कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी बढ़ा रहता है!
ग्राहक: अच्छा.. तो आप क्या खाने की सलाह देती हैं?
ऑपरेटर: आप हमारा कम वसा युक्त हॉकिन मी पिज्जा खाएं। यह आपको जरूर पसंद आएगा।
ग्राहक: यह बात आप इतने निश्चित तौर पर कैसे कह सकती हैं?
ऑपरेटर: पिछले हफ्ते आपने नेशनल लाइब्रेरी से ‘लोकप्रिय हॉकिन व्यंजन’ किताब ली थी...
ग्राहक: हे भगवान.. चलिए आप तीन फैमिली साइज दे दीजिए। क्या कीमत हुई इसकी?
ऑपरेटर: आपके दस सदस्यों वाले परिवार के लिए ये बिल्कुल पर्याप्त रहेंगे। आपका बिल बना 4449.99 रुपए का।
ग्राहक: क्या बिल का भुगतान क्रेडिट कार्ड से चलेगा?
ऑपरेटर: माफी चाहूंगी, आपको नकद भुगतान करना होगा। आपकी क्रेडिट कार्ड लिमिट क्रॉस हो चुकी है। पिछले अक्टूबर से आप पर बैंक के 33,720 रुपए बाकी हैं। इसमें हाउसिंग लोन की किस्तों की देरी से किए गए भुगतान की लेट फीस शामिल नहीं है।
ग्राहक: मुझे लगता है कि जब तक आपका कर्मचारी पिज्जा लेकर आएगा, मैं नजदीक के एटीएम से कुछ पैसा निकाल लाता हूं!
ऑपरेटर: आप ऐसा भी नहीं कर पाएंगे। रिकार्ड बताता है कि आप एक दिन में निकाली जा सकने वाली रकम निकाल चुके हैं।
ग्राहक: कोई बात नहीं.. आप पिज्जा भेजिए, मैं नकद भुगतान तैयार रखूंगा। वैसे ऑर्डर डिलीवर होने में कितना वक्त लगेगा?
ऑपरेटर: लगभग 45 मिनट, लेकिन अगर आप इंतजार नहीं कर सकते हैं तो आप अपनी मोटरसाइकिल से आकर उसे ले सकते हैं।
ग्राहक: क्या!
ऑपरेटर: सिस्टम में दर्ज जानकारी के मुताबिक आपके पास एक मोटरसाइकिल भी है, जिसका रजिस्ट्रेशन नंबर 1123...
ग्राहक: ????
ऑपरेटर: कोई और सेवा है श्रीमान!
ग्राहक: जी नहीं.. क्या आप ऑर्डर के साथ मुफ्त मिलने वाली तीन कोल्ड ड्रिंक्स भी भेजेंगी?
ऑपरेटर: हमें खुशी होती, महोदय! लेकिन आपकी डॉक्टरी रिपोर्ट बताती है कि आप मधुमेह के मरीज हैं...
ग्राहक: तेरी तो...!
ऑपरेटर: महोदय, आप अपनी भाषा पर नियंत्रण रखें। क्या आप भूल गए कि 15 जुलाई 1987 को एक पुलिस वाले के खिलाफ अशोभनीय भाषा का इस्तेमाल करने के जुर्म में आपको दोषी पाया गया था!
ग्राहक: (बेहोश होकर गिर पड़ता है)
भले ही आज यह सब मजाक लग रहा है, लेकिन कल यह सच्चई हो सकती है। आप उन्नत तकनीक के आगे कुछ भी छिपाने में सक्षम नहीं होंगे। फंडा यह है कि हम आज से ही इसकी आदत डालनी शुरू कर दें। आने वाला कल नेटवर्किग का ही है।
by -एन. रघुरामन

No comments:

Post a Comment