Followers

Sunday, February 22, 2009

जरूरत से ज्यादा की इच्छा न करें


Sent by : Shruti Aggarwl

* तीस वर्षीय राजू ने शेयर बाजार में निवेश के लिए 45 लाख रुपए से अधिक का कर्ज लिया और वह सारी रकम गंवा बैठा।

* युवा बैंकर देशमुख ने भी शेयर कारोबार के लिए 20 लाख रुपए से अधिक का कर्ज लिया। जैसे-जैसे बाजार गिरता गया, वैसे-वैसे उसका निवेश भी डूबता गया।
* पिछले वर्ष की शुरुआत में राघवेंद्र राय ने मुंबई के उपनगर खार में छह करोड़ रुपए की कीमत वाला आलीशान फ्लैट खरीदा। अब मंदी में उसकी नौकरी जाती रही और वह अपने सपनों के घर को बचाने के लिए संघर्ष कर रहा है।


* अपने चरम के दिनों में फिलीपींस के अपदस्थ तानाशाह की पत्नी इमेल्डा माकरेस के पास 1400 जोड़ी महंगे जूते, 1000 हैंडबैग और लगभग 50 शानदार गाउन थे। यदि सत्यम के राजू विद्यमान धोखाधड़ी में न उलझे होते तो संभवत: संग्रह के मामले में वे इमेल्डा को कड़ी चुनौती पेश कर सकते थे। यदि इंफोर्समेंट विभाग के सूत्रों पर यकीन किया जाए तो राजू के संग्रह में 1000 डिजाइनर सूट, 300 जोड़ी महंगे जूते और इतनी ही संख्या में ब्रांडेड बेल्ट मौजूद हैं। यही नहीं, दुनिया के 63 देशों में उनके आलीशान घर भी मौजूद हैं। भला कोई शख्स कैसे अलग-अलग देशों में अपने लिए आवास बना सकता है। क्या राजू जैसे व्यस्त रहने वाले शख्स के लिए संभव था कि वे 10 वर्ष में भी एक बार इन घरों में रहने जाते?

हमारे समाज में सैकड़ों ऐसे लोग रहे हैं, जिन्होंने आलीशान जिंदगी व्यतीत की। कुछ तो आज भी भव्य जिंदगी जी रहे हैं। इस स्तंभ में यह कहना तो उपयुक्त नहीं होगा कि उनकी यह भव्य जीवनशैली सही है या गलत। इतना जरूर कहा जा सकता है कि फैशन और तड़क-भड़क के प्रति उनकी दीवानगी ने आवश्यकता से अधिक सहेजने की प्रवृत्ति को हवा दी। जाहिर है इसी वजह से उनका पतन हुआ या उन्होंने नकारात्मक विकास का सहारा लिया।

विकास के क्रम में बहुत तेज गति से ऊपर जाने वाली चीज निश्चित तौर पर नीचे गिरती है। कुछ के लिए यह बेहद दुखदायी होता है। इससे यह फंडा सीखा जा सकता है किसी नई चीज की खरीद या और विकास के पहले अपनी स्थिति को सुदृढ़ करते जाएं। इसके बाद ही किसी दूसरी वस्तु की खरीद या प्रसार पर विचार करें। अगर आप बगैर मजबूती के लगातार बढ़ते जाएंगे, तो दुखदायी पतन की संभावना बढ़ जाती है।

अगर आप स्थायित्व देते हुए आगे बढ़ेंगे, तो पतन उतना दुखदायी नहीं होगा। आप एक बेडरूम फ्लैट से तीन बेडरूम फ्लैट खरीद सकते हैं, लेकिन यदि आप एक बेडरूम फ्लैट से सीधे नौ बेडरूम फ्लैट को खरीदते हैं तो निश्चित तौर पर सबकुछ सही नहीं है। इस क्रम में प्रकृति ही न्याय करती है। उसका अपना समय होता है, लेकिन भुगतना जरूर पड़ता है।

(लेख की शुरुआत में उल्लेखित उदाहरण सत्य हैं, परंतु पहचान छिपाने के लिए नाम बदल दिए गए हैं।)

by N. Raghuraman

No comments:

Post a Comment