Followers

Tuesday, February 10, 2009

स्वस्थ बालों के लिए उपाय

Sent by - Shikha Aggarwal
Hair किसी के भी व्यक्तित्व का अहम हिस्सा होते हैं। बालों को लेकर आए दिन कोई न कोई समस्या और उलझन भी होती ही रहती है। शायद आप भी बालों की किसी समस्या से परेशान हों। तो क्यों न आजमाएं हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब के उपयोगी टिप्स।
1. दोमुंहे बालों के लिए
दोमुंहे बालों को ठीक करने के लिए विभिन्न कंडीशनिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। लेकिन दोमुंहे बालों से निजात पाने का सबसे बेहतर उपाय है ट्रिमिंग कराना। अगर आप कुछ देर के लिए अपने दोमुंहे बालों को छिपाना चाहती हैं तो स्टाइलिंग क्रीम या थोडी सी पेट्रोलियम जेली हाथों में लेकर बालों के सिरों पर लगाएं।
2. बालों की चमक बढाएं
गलत तरीकेसे की गई मसाज, कठोर शैंपू का इस्तेमाल और गलत आहार इन सभी के कारण बाल बेजान हो जाते हैं। बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए ग्लॉसी सीरम लगाएं फिर बडे, फैले हुए और साफ-सुथरे मेकअप ब्रश को बालों पर फिराएं। घुंघराले बालों के लिए उन्हें संवारने से पहले लीव इन कंडीशनर लगाएं, ताकि वे चमकदार और हलके नजर आएं।
3. बालों को मजबूत बनाएं
हफ्ते में एक बार क्लेरिफाइंग शैंपू का इस्तेमाल करें। इसे पहले सूखे बालों पर लगाएं, फिर पानी से धोएं।
4. दूर करें बालों की अतिरिक्त तैलीयता ज्यादा मेडिसन, तनाव, गलत आहार और हार्मोनल असंतुलन से तैलीय ग्रंथियों का संतुलन बिगड जाता है। इसलिए बालों की अतिरिक्त तैलीयता को दूर करने के लिए किसी मृदु शैंपू से रोजाना बालों को साफ करें। फिर बालों के सिरों पर कोई लाइट कंडीशनर लगाएं। अगर आपके पास रोजाना बाल धोने का समय न हो तो सिर की त्वचा पर बेबी पाउडर लगाएं। यह सिर की त्वचा का अतिरिक्त तेल सोखने में मदद करेगा।

--जावेद habib

No comments:

Post a Comment